Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
How to get high CPC in AdSense Ads
Latest Search High CPC/PPC Keyword in 2018
July 22, 2018
Top 20 Corel Draw Shortcut Key in Hindi
Top 20 Corel Draw Shortcut Key in Hindi
July 25, 2018

Biography of Facebook Owner Mark Zuckerberg in Hindi

Biography of Facebook Owner Mark Zuckerberg in Hindi

Mark Zuckerberg  Co-Founder और  सीईओ  है सबसे बड़ी सोशल networking  वेबसाइट Facebook के , और ये दुनिया के तीसरे नंबर के सबसे अमीर युवा है।

Mark Zuckerberg कोन है  ?

इनका जन्म 14 मई 1984  को न्यूयॉर्क मे हुआ। इन्होने हार्वर्ड से college ख़त्म करने से पहले ही Facebook को बना लिया था। और आज  के समय में लगभग  98 करोड़ लोग Facebook को use करते है। इनके पिता Edward Zuckerberg डेंटल practice घर पर ही किया करते थे ।

इनकी माता Karen एक psychiatrist थी। ये चार भाई- बहन है : Mark , Randi, Donna, Arielle ।

Mark को शरू से ही computers में बहुत ही interest था।  और  जब वो 12 वर्ष के थे, तभी उन्होंने Atari BASIC से एक messaging program को बनया था। और उसे “zucknet” नाम दिया था। और उनके father इस  messaging program को अपने dental office में  use करते थे। और उन्होने बहुत सारे computers गेम्स भी बनाये सिर्फ फन के लिए। उनके बहुत से दोस्त है।

 

Zuckerberg-Facebook

 

Mark को कंप्यूटर में बहुत ज्यादा ही interest था उस वजह से उनके parents ने अपने ही घर पर एक private कंप्यूटर tutor डेविड को hire किया।

 

Time at Harvard :

Graduate के बाद उन्होने Harvard यूनिवर्सिटी में enrollment कराया। उसी दोरान उन्होने एक software को develop किया। जिसका नाम “coursematch”, जो student को हेल्प करता था की उन्हे किस क्लास के लिए किस course को select करना है।

उनके पुराने दोस्तों Divya Narendra  और दो जुड़वां बहन Cameron और Tyler Winklevoss ने mark को आईडिया दिया था की वो एक social networking साईट बनाये। जो Harvard यूनिवर्सिटी से जानी जाये और उस साईट को इसलिए बनाया जाये ताकि Harvard के स्टूडेंट एक ही नेटवर्क में आ जाये तो वो एक डेटिंग साईट हो। Mark ने उन्हे उनके प्रोजेक्ट में हेल्प करने के लिए पहले yes किया। लेकिन कुछ समय बाद ही वो प्रोजेकट छोड़ दिया। और कुछ समय बाद उन्होने अपने दोस्तों के साथ मिलकर Dustin Moskovitz, Chris Hughes और Eduardo Saverin अपनी ही social networking site create की।

Mark और उनके दोस्तों ने ऐसी साईट create की जो सभी यूजर को अपनी own profile, upload photos और एक दुसरे से यूजर से communicate कराते है। जब mark ने collage ड्राप किया। उसके बाद वो full time Facebook को ही देते है 2004 के अंत तक Facebook के 10 लाख यूजर हो चुके थे।

 

The Rise of Facebook : 2005 mark की कंपनी को “venture capital accel partners ”  ने $12.7 million का invest किया। और इसी बीच 2005 के अंत में Facebook user 60 लाख हो गये। और अब ये साईट बहुत सी कंपनीयो को अपनी और आकर्षित करने लगी। और ये बहुत जल्द एक advertise का बड़ा platform बन गया।

इसी दोरान 2006 में Facebook को बहुत ही बड़ा झटका लगा। बनाने वालो और Harvard के कनेक्शन ने आरोप लगाया की mark ने उनके idea को चुराया है। और Mark को उनके software develop के नुक्सान के लिए उन्हे पैसे देने थे। Mark ने कहा की जो आईडिया थे वो दोनों अलग-अलग प्रकार के social networking पर आधारित थे। जब वकीलों ने Mark के records की खोज की तब पता चला की Mark ने जानबुज कर किया है।

और बाद में Mark ने उन संदेशो के लिए माफ़ी मांगी और कहा की उन्हे दुःख है। यदि आप ऐसी कोई सर्विस बनाने के लिए आगे बढ़ रहे हो तो आपको उसके लिए पहले परिपक्व होना जरुरी है।

और दोनों पक्षों के बीच $ 65 million का पहला समझोता हुआ। लेकिन विवाद 2011 में भी चलता रहा है। नरेन्द्र और विन्क्लेवोस्सेस ने क्लेम किया की उन्हें अपने स्टॉक के सही मूल्य के सम्बन्ध में गुमराह किया गया था।

 

Family Life And Personal

19 मई 2012 में Mark ने अपनी प्रेमिका प्रिस्किला चैन से शादी की। और नवंबर 2015 में Mark की पत्नी चैन ने एक बेटी मेक्स को जन्म दिया। उस समय Mark ने घोषणा की,की वो अब अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए 2 महीने की छुटी पर जा रहे है। Mark और उनकी पत्नी ने अपनी बेटी को एक open लैटर में वचन दिया की वो 99% Facebook share दान के लिए देंगे।

और इस जोड़े ने Facebook पेज पर पोस्ट किये खुले पत्र में लिखा “हम सभी बच्चो के लिए इस दुनिया को बनाने में अपना छोटा सा योगदान देने के लिए प्रतिबद है। हम अपने पूरे जीवन के दोरना 99% हमारे Facebook share और अभी वर्तमान में $45 billion दान देंगे।

और Mark ने सितम्बर 2016 को अपनी पत्नी चैन के साथ ये घोषण की जिस कंपनी में उन्होने अपने share को रखा है। आने वाले साल में कम से कम $3 बिलियन वैज्ञानिक अनुसन्धान में निवेश करेंगे, ताकि बीमारियों को ठीक करने, रोकने और प्रबंधित करने में मदद मिल सके।

 

Net Worth : 7760 Crores Usd

Spouse : Priscilla Chan

Salary : One  Dollar

Children : Maxima Chan Zuckerberg , August Chan Zuckerberg

 

 

 

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *