Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Biography of PM Narendra Modi
जाने नरेन्द्र मोदीजी से जुड़ी कुछ रोचक बातें | Biography of PM Narendra Modi
August 3, 2018
Biography of 45th U.S. President Donald Trump | डोनाल्ड ट्रम्प
Biography of 45th U.S. President Donald Trump | डोनाल्ड ट्रम्प
August 5, 2018

MS Dhoni की यह बात सुन आप दंग रह जायेंगे | Biography of Mahendra Singh Dhoni

Biography of Mahendra Singh Dhoni

MS Dhoni का पूरा नाम महेंद्र सिंह धोनी है। इनका जन्म 7 जुलाई 1981 के अन्दर रांची शहर बिहार (झारखण्ड) के अन्दर हुआ। इनके पिता का नाम पान सिंह तथा माता का नाम साक्षी सिंह रावत है।

MS dhoni एक भारतीय क्रिकेट होने के साथ साथ वर्तमान मे भारतीय कप्तान भी रह चुके है। यह दाए हाथे के बहुत धुआधार मध्क्रम के बल्लेबाज होने के साथ साथ विकेट कीपर भी है। यह भारतीय टीम के बहुत अच्छे फिनेशर के रूप में जाने जाते है। जो मैच को आक्रामक तरीके से खत्म करर्ते है। इन्होने 2004 के अन्दर बांग्लादेश के खिलाफअपने वन डे क्रिकेट की शुरुआत की थी। तथा पहला टेस्ट एक साल बाद श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

इन्होने अपनी कप्तानी के अन्दर बहुत से रिकार्ड्स बना दिए है। उनमे से एक यह हे की किसी भी कप्तान की तुलना इन्होने सबसे ज्यादा टेस्ट तथा वन डे में मैच पर जीत प्राप्त की है। इसके साथ साथ भारतीय टीम को लगातार वन डे क्रिकेट के अन्दर जीत दिलाने वाले यह एक मात्र कप्तान है। इन्होने 2007 के अन्दर राहुल द्रविड़ से कप्तानी मे श्रीलंका पर विजय किया था।

 

 

इनकी कप्तानी के अन्दर भारत ने 2007 ICC World T20, CB सीरिज 2007-08, एशिया कप ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2010-11 तथा 2013 के अन्दर ICC चैम्पियन टॉफी के अन्दर जीत हासिल कर भारत को यह ख़िताब दिलाने में बहुत सहायता की। 2011 के अन्दर वर्ल्ड क्रिकेट के फाइनल के अन्दर इन्होने 91 run की पारी मात्र 79 बोलो पर खेल कर भारत को विजय दिलायी थी। तथा उस मैच के अन्दर “मेन of थे मैच” बने।

2013 के जून के अन्दर भारत ने जब इंग्लैंड को चैम्पियन टॉफी के फाइनल के अन्दर पराजीत कर विजय हासिल की उस समय यह तीनो फोर्मेट के अन्दर जीत दिलाने वाले पहले एक मात्र सफल कप्तान बने।

2008 के अन्दर टेस्ट मैच के अन्दर कप्तानी लेकर Dhoni ने टीम को सफलता के पायदान पर चडाते हुए न्यू-जीलैंड तथा वेस्ट-इंडीज के अंदर भारत को जीत दिलाई। साथ साथ 2008, 2010, 2013 के अन्दर भी जीत दिलाते हुऐ पहली बार dhoni ने भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट रैंकिंग के सबसे पहले स्थान पर पंहुचा दिया है।

2013 के अन्दर dhoni की कप्तानी के अन्दर भारत ने 40 साल बाद एक मात्र ऐसी टीम बनी जिन्होंने ऑस्टेलिया को टेस्ट मैच के अन्दर वाइट वास किया है था। आईपीएल के अन्दर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बने तथा CSK को जीत दिलाई।

 

MS Dhoni की यह बात सुन आप दंग रह जायेंगे | Biography of Mahendra Singh Dhoni

 

Dhoni को कई पुरुस्कारों से सम्मानित किया गया है। जैसे की 2008 तथा 2009 के अन्दर ICC ODI प्लेयर of द इयर (एक मात्र पहले ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने 2 बार यह जीता है।), 2007 के राजीव गाँधी खेलरत्न अवोर्ड तथा पदम्श्री 2009 के अन्दर भारत के 4 सिविलियन का समान उनके पास है।

कपिल देव के बाद वह दुसरे भारतीय खिलाडी है जिनको इंडिया आर्मी का भी सम्मान मिला है। 2011 के अंदर दुनिया के 100 सबसे प्रभाव शाली व्यक्तियों की सूचि के अन्दर इनका नाम शामिल किया गया है। 2012 के अन्दर दुनिया के सबसे महंगे खिलाडियों की list के अन्दर इनका नाम 16 वे स्थान पर था।

 

 

 

MS Dhoni का प्रारम्भिक जीवन

MS Dhoni का पूरा नाम महेंद्र सिंह धोनी है इनका जन्म 7 जुलाई 1981 के अन्दर रांची शहर बिहार(झारखण्ड) के अन्दर हुआ। इनके पिता का नाम पान सिंह तथा माता का नाम साक्षी सिंह रावत था। इनके पिता उत्तराखन्ड से रांची चले आये जहा इनके पिता मेकोन कंपनी जे जूनियर मेनेजमेंट वर्ग के अन्दर कार्य करने लगे।

Dhoni के बचपन आदर्श खिलाडी सचिन तेन्दुलाकर थे। इनकी एक बहन भी है, जिनका नाम जयंती Dhoni है।

Dhoni को बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन तथा गायक लता मगेश्कर बहुत पसंद है।

Dhoni ने जवाहरलाल विद्यालय मंदिर, श्यामली, रांची, झारखण्ड के अन्दर पड़ते हुए इन्होने फुटबाल तथा बेडमिटन के अन्दर perfrom किया। जिससे उनको जिला तथा क्लब लेवल के अन्दर चुना गया। Dhoni फूटबोल टीम के अंदर उन्होंने गोलकीपर का रोल अदा किया। उनको लोकल क्लब क्रिकेट टीमके अन्दर क्रिकेट खेलने के लिए उनके फूटबोल कोच ने उनको भेजा।

जबकि उन्होंने कभी क्रिकेट नही खेला उसके बावजूद Dhoni ने अपनी विकेट कीपिंग से सभी को प्रभावित किया। कमांडो क्रिकेटक्लब के (1995 से 1998) तक continue विकेट कीपर बने। उसके इसके पश्चात Dhoni ने अपने क्रिकेट के अन्दर ध्यान लगाना शुरू कर दिया। तथा 10 वी कक्षा से ही उन्होंने क्रिकेट को खेलने का निर्णय ले लिया।

Dhoni रेलवे के अन्दर 2001 – 2003 तक खरगपुर रेलवे स्टेशन पर टीटीई रह चुके है। वहाँ  पर उन्को रेलवे क्रिकेट टीम के अन्दर रखा गया। जहा पर उन्होंने बहुत अच्छा प्रदशन किया। वह बहुत शरारती थे। उन्होंने बहुत मस्ती की अपने रेलवे कावटर के अन्दर अपने दोस्तों को डराया आदि…

 

 

 

MS Dhoni का वैयक्तिक जीवन

Dhoni ने साक्षी सिंह रावत से शादी की, जो की उनके विद्यालय के अन्दर उनकी सहकर्मी थी। उनका जन्म देहरादून उत्तराखन्ड के अन्दर हुआ था। जब इनकी शादी हुई तब यह होटल मेनेजमेंट की पढाई कर रही थी। 6 फरवरी को 2015 को Dhoni बेटी “जीवा” के पिता बने।

 

महेंद्र सिंह धोनी की खेल शेली

यह दाए हाथे के बहुत धुआ धार मध्क्रम के बल्लेबाज होने के साथ साथ विकेट कीपर भी है। यह मैच की दशा तथा दिशा को देख कर खेलते है। क्युकी एक कप्तान की जवाबदारी है यह सबसे अच्छे हीटर तथा तेजी से run बनाने वाले बल्लेबाजो मे से एक है।

विकिट कीपर के अन्दर इनकी स्टाइल देख कई युवा को प्रेणणा मिलती है। यह एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हे जो की पूरी टीम के अन्दर अपनी आवश्कता अनुसार कहि पर भी खेल सकते है। Dhoni ने कई मैच के अन्दर जीत दिलाई परन्तु जब उनके कप्तानी कारिर्यर की शुरुआत थी तब कई लोगो ने इनकी आलोचनाए की। जिनसे इनको बहुत दुख हुआ था। इन्होने और बहुत अधिक मेहनत कर इन आलोचनाओ को गलत साबित करते हऐ एक के बाद के मैच जीते थे। भारत को सम्मान दिलाया। Dhoni ने वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियन को जीतने के लिए दिन रात मेहनत की तथा कड़ा प्रयास किया है। जिसके चलते वह भारत को वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियन शिप दिला पाए। यह हर 5 वर्ष के अन्दर खेले जाने वाली प्रतियोगिता है। इसको जीतने के बाद Dhoni ने अपने कारिर्यर की सबसे उची कामयाबी को हासिल किया। यह एक सफल भारतीय क्रिकेट बने।

 

 

 

 

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

Chhaya Ninama
Follow me

Chhaya Ninama

CEO at Innoza at Innoza IT Center
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..
Chhaya Ninama
Follow me

Latest posts by Chhaya Ninama (see all)

Related Post

Chhaya Ninama
Chhaya Ninama
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *