Laptop की Old Battery से Power Bank बनाये - By Innoza
Laptop की Old Battery से Power Bank बनाये – By Innoza
April 13, 2018
10 Benefits of having a good website - By Innoza IT Center
10 Benefits of having a good website – Innoza
April 23, 2018

How To Work On Photoshop In Hindi | फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना

How To Work On Photoshop In Hindi ! फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना

 

 Learn Photoshop In Hindi : 

 

Getting Started with Photoshop in Hindi :- फोटोशॉप शुरु करते समय फोटोशॉप अपने आप कोई फाइल नहीं खोलता और न ही कोई नया पेज खोलता है।
यह कार्य आपको आदेश देकर करना पड़ता है। नया खाली चित्र या कैनवास शुरु करने के लिए File मेनू में New…  का आदेश दीजिये अथवा कण्ट्रोल के साथ N (Ctrl+N) बटन दबाएँ। इससे आपकी स्क्रीन पर निचे दिए गए चित्र की तरह “New” का डायलॉग बॉक्स भी खुल जायेगा ।

फोटोशॉप के माध्यम से  इस नई फाइल का नाम ‘Untitled’ रखा जाता है । आप इसका  नाम टेक्स्ट बॉक्स में कोई दूसरा नाम भी टाइप कर सकते है ?

और इसके साथ ही इस डायलॉग बॉक्स में कई अन्य सूचनाएं भी भरी होती  है, जैसे चित्र का आकार (Image Size) सघनता (Resolution) आदि। इमेज का आकार आप पिक्सलों, इंचो, सेंटीमिटरों, पोइंटो आदि इकाईयों में भी दे सकते है। इसके लिए आप Width तथा Height टेक्स्ट बोक्सो के सामने की ड्राप-डाउन लिस्टों को खोलकर आप उपलब्ध इकाईयों में से किसी इकाई को चुन सकते है। सघनता Resolution मोमीटर के लिए प्रायः 72 पिक्सल प्रति इंच चुनी जाती है। यदि आपके पास बहुत अच्छा प्रिंटर है तो आप सघनता (Resolution) 120 डॉट प्रति इंच से लेकर 600 डॉट प्रति इंच तक भी चुन सकते है, लेकिन ऐसा करने पर इस इमेज के लिए बहुत मेमोरी की आवस्यकता होगी। आप इस डायलॉग बॉक्स में जो सघनता (Resolution) सेट करते है उसके लिए इमेज का वास्तविक मेमोरी आकार इसी डायलॉग बॉक्स में किलोबाइट में दिखाया जाता है।

 

इसी प्रकार इस डायलॉग बॉक्स में Mode ड्राप-डाउन लिस्ट बॉक्स में हम वह इमेज के लिए RGB Color सेट करते है। यह रंग संयोजन है जो आपकी स्क्रीन पर अच्छी तरह दिखाया जा सकता है!
सभी सेटिंग करने के बाद OK बटन को क्लिक करें, जिससे आपकी स्क्रीन पर फोटोशॉप की सक्रीय (Active) विंडो दिखाई जाएगी, जिसमे बीच में एक सफ़ेद खाली स्थान दिखाया जाता है, जिसे कैनवास (Canvas) कहा जाता है। निचे दिए गए चित्र में एक खाली कनवास दिखाया गया है। आप कैनवास की विंडो की सीमा रेखाओं को बाहर की और खींचकर उसका आकार बढ़ा सकते है, लेकिन उस कैनवास या इमेज का आकार उतना ही रहता है, यधपि विशेष आदेशों से आप बाद में कभी भी अपनी इमेज का आकार बदल सकते है।

 

 सिलेक्शन टूलों का उपयोग (Using Selection Tools): 

 

किसी दस्तावेज़ में कोई कार्य करते समय या कोई आदेश देने से फले हमे वह वस्तु, चित्र, पाठ्य या उसका कोई भाग चुनना पड़ता है जिस पर वह कार्य किया जाएगा या वह आदेश लागु किया जाएगा। फोटोशॉप में कार्य करते समय वह बात कहीं अधिक महत्वपूर्ण है और कोई कार्य करने से पहले चित्र का वह भाग ठीक-ठीक चुनना आवश्यक है जिस पर आप वह कार्य करना चाहते हैं। गलत चुनाव के कारन कार्य का परिणाम भी गलत होगा।

फोटोशॉप में चुनाव के लिए अनेक विधियाँ अथवा टूल उपलब्ध हैं, ताकि आप केवल इच्छित भाग का ही पूरी तरह सही चुनाव कर सकें। कोई भी आदेश केवल चुने हुए भाग पर लागु होता हैं अथार्थ आप कैनवास के केवल चुने हुए भाग को ही सम्पादित कर सकते हैं। वही सक्रिय भाग होता है। यदि आप ऐसा आदेश देना चाहते है जो किसी अन्य भाग पर लागु हो या सम्पूर्ण कैनवास पर लागु हो तो या तो आपको नया चुनाव कर लेना चाहीए या फिर चुनाव टूल से किसी खाली स्थान पर क्लिक करके अथवा कण्ट्रोल के साथ D (Ctrl+D) दबाकर चुनाव को रद्द कर देना चाहिये।

फोटोशॉप में मुख्यत: तीन सिलेक्शन टूल उपलब्ध हैं : मारकी टूल (Marquee Tools), लासो टूल (Lasso Tools) और मैजिक वेन्ड (Magic Wand) in टूलों की सहायता से आप पुरे चित्र से लेकर एक अकेले पिक्सल तक का चुनाव कर सकते हैं। इनके अतिरिक्त तीन अन्य सिलेक्शन टूल उपलब्ध हैं : मूव टूल (Move Tool), क्रॉप टूल (Crop Tool) नीचें दिए गए चित्र में सभी सिलेक्शन टूल और उनके पॉप-अप मेनू दिखाए गए हैं।

Use Of Marquee Tool In Photoshop ! Learn Photoshop In Hindi

 फोटोशॉप में मार्की टूल (Marquee Tools Use) ! Learn Photoshop In Hindi: 

 

Marquee Tool मुख्यत: दो होते हैं : आयताकार मार्की (Rectangular Marquee) तथा इलिप्टीकल मार्की (Elliptical Marquee) जिसे ओवल मार्की भी कहते हैं। जैसा की इनके नामों से स्पष्ट है आप इनकी सहायता से क्रमस: आयताकार और दीर्घवृताकार भाग चुन सकते हैं। किसी समय इनमे से एक टूल ही चुना हो सकता है। दुसरे को चुनने के लिए माउस पॉइंटर को उस टूल पर लाकर माउस बटन को एक क्षण दबाए रखीए जिससे उसका पॉप-अप मेनू खुल जायेगा। आप माउस पॉइंटर को उस पॉप-अप मेनू में लेजाकर कोई भी टूल क्लिक करके चुन सकते हैं।

इन टूलों का उपयोग करने की विधि निम्न प्रकार हैं 

टूल बॉक्स में से इच्छित मार्की टूल को चुनिए।

माउस पॉइंटर या कर्सर को कैनवास के ऊपर ले जाइए, जहाँ वह क्रोस के चीन्ह में बदल जायेगा।

कैनवास के जिस भाग को आप चुनना चाहते हैं वहां कर्सर ले जाकर माउस बटन को दबाकर पकड़ लीजिए और उसे दबाए रखकर इच्छित दिशा में खिचिएं। इससे चुने जाने वाले वह भाग की सीमा रेखा टूटी हुई लाईनो से दिखाई देगी।

आवश्यक आकार का भाग बन जाने पर माउस बटन को छोड़ दीजिए। इससे वह भाग चुन लिया जायेगा और चीटीं जैसी चलती हुई रेखाओं से घिरा दिखाई देगा।

यदि आप माउस बटन को छोड़ते समय शिफ्ट बटन को दबा लेते है तो चुना जाने वाला भाग क्रमशः पूर्ण वर्ग (Perfect Square) और वृताकार (Circular) होगा।

 

आप एक साथ कई भाग चुन सकते है इसके लिए आपको पहला चुनाव करने के बाद अगली बार मार्की टूल को क्लिक करने से पहले शिफ्ट कुंजी को दबा लेना चाहिए। इस बिच आप चाहें तो टूल बदल भी सकते है इस प्रकार चुनाव करने पर आप एक साथ कई भागों को चुन सकते हैं। यदि सी तरह चुने हुए भाग एक दुसरे पर आ रहे होंगे, तो फोटोशॉप उन भागों को मिलाकर एक ही भाग चींटी की तरह चलती हुई रेखाओं से घिरा दिखायेगा।

यदि आप किसी चुने हुए भाग के कुछ भाग को चुनाव से निकलना चाहते हैं तो फोटोशॉप में ऐसा भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक चुनाव करने के बाद निकाला जाने वाला भाग चुनने के लिए टूल को क्लिक करने से पहले Alt बटन को क्लिक करना चाहिए। इस प्रकार चुनने और छोड़ने वाले भागों को मिलाकर आप मनचाही आक्रति का भाग चुन सकते है।

How To Work With Lasso Tool In Photoshop Learn In Hindi

 

 How To Work With Lasso Tool In Photoshop Learn In Hindi: 

 

मार्की टूल (Marquee Tool) द्वारा आप कुछ नियमित (Regular) आकर्तियों वाले भागों का चुनाव कर सकते है, लेकिन कई बार इससे हमारा उद्देश्य पूरा नहीं होता, क्योंकि हमे अनियमित (Irregular) आकार की वस्तुओं को चुनना पड़ता है, जैसे किसी फोटो में किसी एक व्यक्ति का चेहरा, गुलदस्ते में से एक फूल या किसी दृश्य में से एक पेड़।

इस प्रकार का चुनाव लासो टूल की सहायता से किया जा सकता है। इसमें आपके हाथ का सधा होना बहुत जरुरी होता है, इसके साथ ही आपका माउस और माउस पैड इतना साफ़ होना चाहीये की वह हाथ की थोड़ी – सी भी हलचल को रिकॉर्ड कर सके। लासो टूल का उपयोग करने की विधि निम्न प्रकार है :-

  • टूलबॉक्स से लासो टूल का चुनाव कीजिये अथवा L दबाईये इससे कैनवास पर कर्सर का रूप बदलकर इस टूल जैसा हो जायेगा।
  • जिस वस्तु को आप चुनना चाहते है, उसकी किसी सीमा रेखा पर क्लिक किजिये और माउस बटन दबाए रखकर उसके चारो और सीमा रेखा पर कर्सर ध्यानपूर्वक खिचिएं। इससे कर्सर के मार्ग पर ठोस रेखा बनती हुईदिखाई देगी।
  • जब आप पूर्ण चुनाव के निकट हो तो माउस बटन को छोड़ दीजिए। इससे फोटोशॉप अपने आप उसको पूरा कर देगा और आपके द्वारा चुना हुआ भाग चींटी जैसी चलती रेखाओं द्वारा घिरा हुआ दिखाई देगा।

संभव है की इस प्रकार चुनाव करने पर वह चित्र ठीक ठीकनआया हो और उसका कोई भाग यहाँ-वहां छुट गया हो अथवा अतिरिक्त भाग चुन लिया गया हो। ऐसी स्तिथि में आप मार्की टूल की तरह ही शिफ्ट कुंजी दबरकर चुने हुए भाग को निकाल सकते है।

ऊपर दिए गए चित्र में आप देख सकते है कैसे लासो टूल द्वारा एक चेहरे का चुनाव किया गया है।

यदि आप फोटोशॉप का पूरा कोर्स खोज रहे है और आपको नहीं मिल रहा है तो निचे दिए लिंक पर जाएँ और फोटोशॉप को शुरू से सीखें।

 

 चित्रों में टेक्स्ट जोड़ना | How To Adding Text To Image In Photoshop: 

 

How To Adding Text To Image In Photoshop

कई बर हमे चित्र में शब्द जोड़ने पड़ते है, जिनसे चित्र की उपयोगिता बढ़ जाती है, फोटोशोप में आप चित्र पर सीधे ही पाट्य (Text) लगा सकते है और उसके फॉर्मेट, आकार आदि को नियन्त्रण कर सकते है आप टेक्स्ट क्षेतीज और उर्द्वार दोनों तरह से लगा सकते है।

Photoshop में Text दो तरह का होता है : आउटलाइन और बिटमैप

 

आउटलाइन टाइप text जिसे वेक्टर टाइप भी कहा जाता है, गणितीय आकृतियों से बनता है इस तरह के text को अपनी जरुरत के हिसाब से छोटा या बड़ा कर सकते है। आकार बदलने से उसकी किनारों की त्रीवता टाइप के आकार और पिक्सेलों की सघनता पर निर्भर करती है यदि आप आकार बढ़ाते है या घटाते है तो text के किनारे असमान हो जाते है इस लिए हमे जहाँ तक संभव हो वेक्टर टाइप का text बनाना चाहिए।

 

 टाइप टूल (Type Tool) : 

 

यह Tool टूलबॉक्स में उपलब्ध है इस पर T अक्षर छपा हुआ है इस टूल के पॉप-अप मेनू में चार टाइप टूल है ये सभी टूल निचे दिए गए चित्र में आप देख सकते है।

किसी भी चित्र में text लगाने का तरीका निम्न प्रकार है:

  • उस चित्र को खोल लीजिये जिस पर आप Text लगाना चाहते है।
  • टूलबॉक्स में से Horizontal Type Tool को चुनिए । इससे मुख्य विंडो में निचे दिए गए चित्र की तरह टाइप टूल का आप्शन बार खुल जायेगा।
  • इस बार के मुख्य बोक्सों से आप टेक्स्ट के लिए : फॉण्ट टाइप, फॉण्ट स्टाइल, फॉण्ट आकार, एलाइनमेंट, रंग आदि चुन सकते है।
  • अब माउस पॉइंटर द्वरा कैनवास पर उस जगह क्लिक कीजिये जहाँ आप टेक्स्ट जोड़ना चाहते है। इससे उस जगह पर एक टिमटिमाती हुई काली खड़ी लाइन बन जाएगी, जिसे कर्सर कहते है।
  • अब कोई टेक्स्ट जैसे अपना नाम या चित्र का टाइटल का कोई भी लाइन टाइप कीजिये, आप देखेंगे की आपके द्वरा टाइप किया हुआ टेक्स्ट क्षेतिज पंक्ति में दिखाई देगा जैसा आप निचे दिए गए चित्र में देख सकते है।
  • प चाहें तो माउस बटन दबाकर माउस पॉइंटर को खीचते हुए सक्रिय टाइप लेयर के टेक्स्ट या उसके किसी भाग को चुन सकते है और टूल ऑप्शन्स बार में उचित विकल्प चुनकर उसका फॉण्ट, आकार, रंग, एलाइमेंट आदि बदल सकते है।

उर्द्वार टेक्स्ट भी इसी विधि से लगाया जाता है। अंतर केवल यह है की या तो स्टेप 2 में Vertical Type Tool चुना जाता है, या फिर क्षेतिज टेक्स्ट टाइप करके टूल ऑप्शन्स बार में Change the text orientation बटन को क्लिक करके टेक्स्ट का ओरिएटेंशन बदल दिया जाता है।

 

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

 

Related:  Study Tips For All ExamsHow To Use HTMLStudy Tips For All Competition ExamsDownload all materials PDF notes in HindiHow To Use HTML in HindiLearning to Use CSS Attribute Sectors in Hindi,JavaScript  introduction in HindiIntroduction of PHP? Know Features and application of PHP?Laptop की Old Battery से Power Bank बनाय

Chhaya Ninama
Follow me

Chhaya Ninama

CEO at Innoza at Innoza IT Center
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..
Chhaya Ninama
Follow me
Chhaya Ninama
Chhaya Ninama
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..

1 Comment

  1. Nice blog. Thanks for sharing such an blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *