Benefits of Donate Car - Innoza
Benefits of Donate Car – Innoza
April 4, 2018
How To Work On Photoshop In Hindi ! फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना
How To Work On Photoshop In Hindi | फोटोशॉप पर कार्य प्रारम्भ करना
April 21, 2018

Laptop की Old Battery से Power Bank बनाये – By Innoza

Laptop की Old Battery से Power Bank बनाये - By Innoza

Laptop की old battery का use करके power bank बनाना बहुत ही आसान है। इस portable power bank से जरूरत पड़ने पर USB cable से connect करके आप अपना Mobile phone, Tablate, USB devices etc. को charge कर सकेंगें

 

 Useful Things: 

 

  • Old laptop battery
  • Cutter
  • Charging case
  • screw driver

Step 1:

Power Bank बनाने के लिए rechargeable cell निकलने के लिए सबसे पहले आपको laptop battery को open करना होगा। यह आसानी से open हो जाएगी और आपको battery के side joint को धीरे-धीरे screw driver की नोक से push करना है। जब आप battery को open कर रहे हो तब laptop की old battery के तीन cell जो charge हो सकते है। और साथ ही इन battery cells को charge करने वाली charging circuit मिली जो की इन तीनो cells से connect रहती है।

Step 2:

इस charging circuit को आराम से निकल दे ध्यान में रखें की निकलते समय दोनों terminal एक दुसरे से touch न हो ये problems create कर सकता है। Mini laptop की old battery में तीन cell निकले और laptop की battery में 6 cell निकलेंगे। जिनमे से आप सभी को जो 2.5 V से नीचे न हो सब को use कर सकते है। यह आप Volt-meter से check कर सकते है।

 

Step 3:

अब इन तीनो battery cells से एक cell को अलग कर लें यह power bank के लिए rechargable cell का काम करेगा। और यह भी check करें की cell दिखने में असाधारण न हो आप इन तीनो cells को alternate use कर सकते है। हर एक का battery backup कम हो जाने पर cell change कर पड़ेगा। ये battery laptop को power देती है, इस लिए इसकी lithium-ion battery बहुत ज्यादा power full होती है। जो की laptop को बहुत देर तक चलती है ये battery शायद 2250 mAh की है।

 

Step 4:

Laptop की old battery से निकले rechargeable cell को case में insert करे और +,- का ध्यान रखें सही polarity इस power bank को charge करके देखें, कि battery cell गरम तो नहीं हो रहा। यदि हो रहा हे तो दुसरे cell से उसे बदल दें। और out voltage check करें। यह आपकी device charger के output से अधिक ज्यादा न हो।

 

 Safety Tips: 

जब आप इस tutorial को पढ़ रहे हो तब आपको इन safety tips को ध्यान मे रखे –

  • battery open करते समय जल्दबाजी ना करे।
  • किसी नुकीली(sharp) चीज़ से काम ना करें।
  • दोनों terminals को touch ना होने दें इससे निकला हुआ धुआं problem कर सकता है और आग लग सकती है।
  • battery में से निकले तीनो cells में कोई खराबी तो नहीं है? देख लें।
  • आँखों पर चश्मा लगा लें

यदि यह पेज आपके काम आया हो और आपको अच्छा लगा हो तो इसे share जरूर  करें और इसी तरह के article अपने email बॉक्स में पाना चाहते है तो newslatter box में email लिख कर subscribe button पर click करें।

 

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

 

Related:  Study Tips For All ExamsHow To Use HTMLStudy Tips For All Competition ExamsDownload all materials PDF notes in HindiHow To Use HTML in HindiLearning to Use CSS Attribute Sectors in Hindi,JavaScript  introduction in HindiIntroduction of PHP? Know Features and application of PHP?

Prashant Meena
Follow me

Prashant Meena

Owner and Founder Of Innoza at Innoza IT Center
Prashant Meena
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *