Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Important 100 computer questions for all competitive exams
100 Computer Questions for all Competitive Exams
January 25, 2017
business-mantra-innoza
30 के होने तक सीख ले बिज़नेस के मंत्र
February 3, 2017

बिज़नेस मे होना है सफल तो इन आदतों से करें तौबा

success business Innoza

“नये साल मे अगर आप अपने बिज़नेस को सफल बनाना चाहते है तो आपको कुछ चीजों से बचना होगा। सबसे पहले ये जान ले की एक बिज़नेस के तौर पर आपके ही कुछ लोग  सबसे अच्छे दोस्त और सबसे बड़े दुश्मन है। आपका एक अच्छा कदम आपके बिज़नेस को उचाईयाँ दे सकता है। तो वही आपकी एक गलती आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती है। जरुरी है की आप अपनी काबिलियत पर भरोसा रखे। विश्वास रखे की अपनी काबिलियत और अपने तरीको से आप दुनिया जीत सकते है। आपके बिज़नेस को आपके अलावा और कोई बेहतर नहीं बना सकता। इसके साथ ही अपनी कीमत और काबिलियत खुद जाने। अक्सर आपकी कुछ आदतों की वजह से बिज़नेस को नुकसान हो जाता है।  आपको ऐसी चीजों से बचना होगा। जानते है ऐसी ही आदतों के बारे मे जिनसे बचकर आप कामयाब हो सकते है ..”

 

 सब पर अधिकार जमाना : 

 

 

ये सही है की आप अपनी क्षमताओ और दूरदर्शिता के अनोखे मेल के साथ खुद मे खास है, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की सब चीजों पर आपका अधिकार हो गया है। खासकर एक बिज़नेसमेन के रुप मे।  अगर आप वाकई सफलता पाना चाहते है तो आपको सफल बनकर दिखाना होगा। अपने बिज़नेस  के लिये नया client चाहिये तो आपको उसके लिये मेहनत करनी होगी।  अगर आप सोचेंगे की आप सफलता पाने के काबिल है और उस पर हक जमायेंगे तो विफल हो होंगे। सफलता के लिये आपको खुद आगे बढ़ना होगा…

 

 हर काम अकेले करना : 

 

अगर आपको सफल बिज़नेसमेन बनाना है तो आपको हर काम अकेले करने की अपनी आदत को छोड़ना होगा। किसी से मदद और सलाह मांगने मे कुछ गलत नहीं है। आपके नेटवर्क मे ऐसे दोस्त और साथी जरुर होंगे जो आपकी मदद करके खुश होंगे। चाहे ऐसे भी हो की कभी आप उनकी मदद भी करेंगे।  बिज़नेस मे सफल होना वैसे भी बहुत मुश्किल होता है। ऐसे मे बिज़नेस के सारे काम खुद पर डालकर उसे बेवजह और मुश्किल बनाने की कोशिश न करे।

 

 

 चीजों को टालते रहना : 

 

बिज़नेस चलाना कोई मज़ाक नहीं है। हो सकता है की आपको ईमेल campaign के साथ डील करना या वैबसाइट को manage करना पसंद न हो, लेकिन बिज़नेस को सफल बनाने ले लिये हर काम जरुरी होता है। इन सभी को समय से पूरा करना उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ऐसे मे अपने काम को टालने की आदत का असर बिज़नेस पर न पड़ने दे।

अगर आप किसी काम को टालते रहेंगे तो आपको टार्गेट पूरा करने और मंज़िल तक पहुचने मे देर होगी जिस वजह से सफलता भी आपसे दूर होती जाएगी।

 

 Dusro se tulna : 

 

सफल लोग दूसरो को प्रेरणा देने के लिये होते है। उनकी सफलता से आप अपने बिज़नेस के रास्ते मे आने वाली मुश्किलों को हल करने के तरीके सीख सकते है। आप उनसे सफलता से मंत्र सीख सकते है। लेकिन आपको बिलकुल उनकी तरह बनने की जरुरत नहीं होती है। आपको उन लोगो से खुद की तुलना करने की आवश्यकता नहीं है। आपको उनसे सिर्फ प्रेरणा लेनी है। उनकी होड नहीं करनी है, तभी आप सफल होंगे।

 

 शिकायत करना : 

 

अगर आप हमेशा किसी न किसी बात को लेकर शिकायत करते रहते है तो, अपनी इस आदत को सुधारे। हमेशा शिकायत करते रहने से आप सिर्फ चीजों के नकारात्मक रुप पर ही ध्यान दे पाते है। अगर आप सफल होना चाहते है तो किसी चीज़ की शिकायत करने के बजाये उनकी कमी को दूर करने का सीखे।

 

 

 खुद को perfect दिखाना : 

 

हर कोई कभी न कभी विफल जरुर होता है। एक सफल इंसान वही होता है जो अपनी विफलता से सीखता है और ज़िंदगी चाहे कितनी बार गिराये वह फिर से उठकर खड़ा होता है। खुदको perfect दिखाने की कोशिश मे आप risk लेने से बचेंगे, जिससे आपके गलती करने और उनसे सीखने के मौके लगातार कम होते जायेंगे। कहते है की विफलता ही सफलता की पहली सीडी होती है। ऐसे मे अगर आप हमेशा perfect तरह से काम करेंगे तो आप सफल होने के बड़े अवसर गवा देंगे।

 

 हमेशा बेकार की चिजे खरीदना : 

 

हो सकता है की बाज़ार मे नई चीजों कोखरीदने के लिये आप हमेशा तैयार रहते हो। हो सकता है की ऐसा करना आपको अच्छा नहीं लगता , तो लेकिन आपको बेकार की चीजों पर खर्च करना चाहिये जो आपको आपकी मंज़िल के करीब ले जाये। आप उस पैसे को अपने मुसीबत के दिनो ले लिये भी बचा कर रख सकते है। बिज़नेस की सफलता के लिये जरुरी है की आप पैसो का सही जगह पर इस्तेमाल करे।

 

 

 विफलताओ का मुकाबला करे : 

 

इंसान को विफलताओ से कभी गभराना नहीं चाहिये। आपको सिर्फ एक बार खुदको साबित करना है, फिर पूरी दुनिया आपको मानेंगी।

 

बिज़नेस मे ताकत होता है आइडिया : 

 

आइडिया बिज़नेस की ताकत होती है। एक अच्छा आइडिया आपके बिज़नेस को नई उचाइयों तक पहुचा सकता है। आप अपने आइडिया पर विश्वास करे। कोई आपके आइडिया पर सवाल करे तो गभराये नहीं। बलकि आप अपने आइडिया पर गर्व करे।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *