Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Top 5 Reasons to Success in your life
Top 5 Reasons to Success in your life
November 28, 2016
Innoza_seo_keywords
Keywords in On-page Placement
December 3, 2016

Top 5 strategies of Marketing | Innoza

Top 5 strategies of Marketing

 

 

 

Hello Friends,

आज हम यहाँ आपके साथ एक बहुत important topic discuss करने वाले है –Marketing। आप सभी मे से आधे लोग मार्केटिंग क्या है? किस लिये होता है? उसका काम क्या है? जानते होंगे और आधे लोगो ने सिर्फ नाम सुना होगा या तो गहराई से नहीं जानते है… उन लोग के लिये ये हमने लिखा है जो Marketing को पुरी तरह से समाझना चाहते है। जानिये कैसे Marketing Strategies  आपकी busy लाइफ मे useful होगी।

 

 KNOWLEDGE 

इस दुनिया का एक मात्र सच ज्ञान है और एक मात्र बुराई अज्ञान है। इसके कई उदाहरण आपको आपके दैनिक जीवन मे कही न कही मिलते ही है। आप बहुत सी बात जानते हो । लेकिन मायने ये रखता  है की आप काम की बात कितनी जानते हो। इस लिये कहा गया है, की थोड़ा ज्ञान खतरनाक होता है । ज्ञान ही हमारा हथियार होता है। उसी से हमारी कामयाबी हमे मिलती है। इस लिये आप जिस field मे काम करते हो आपको वहाँ की इतनी जानकारी तो होनी चाहिये की आप उसे अच्छे से explain कर सकते हो। आप अगर marketing field मे है तो आपको अपनी company की जानकारी और उसके product की importance और उसके benefit आपको अच्छे से पता होने चाहिये । तो आप अपने आप को अच्छे से present कर सकते है। जब आपको इतना कुछ पता होता है तो समज लीजिये की आपका आधा काम तो हो चुका है। आपका ज्ञान ही आपका आत्मविश्वास  बढ़ाता है। आत्मविश्वास  कई बाहर से नहीं आता और ना ही ये लाया जा सकता है। आपके ज्ञान से ही आपके आत्मविश्वास  का विकास होता है। आधा अधूरा ज्ञान आपके आत्मविश्वास  को कमजोर करता है क्योकी वो थोडा ज्ञान इंसान के अन्दर की आवाज मे कही न कही उसे ये सोचने के लिये मजबूर करता है की ये गलत है या सही। इसलिये अपने ज्ञान को बढाइये । आपकी सफलता के विकास का ग्राफ भी बढ़ने लगेगा । 

ये जानने की कोई लिमिट नहीं है, क्योकी knowledge तो हर कही मिल जाता है, और हमेशा आगे वो ही रहते है जिनकी जानने की ख्वाईंस  बडी है।  तो knowledge से आगे जा कर उनकी असर पर राय बनाओ, दुनिया को समजो अपने सोचने का दायरा बढाओ। जानो वो सब जो आपके काम आये – जानो वो सब जो आपको कामयाबी दे । और जानो इतना की आपकी knowledge आपकी पहचान बन जाये क्योकि लोग उन्हे जानते है जो खबरों से ज्यादा जानते है। 

 

 SELF CONFIDENCE 

जिंदगी मे कामयाब होने के लिये सबसे जरुरी यदी कुछ है तो वो आपका आत्मविश्वास है आप उन हर कामयाब लोगो को देखिये । उनका आत्मविश्वास कमाल का होता है यही आत्मविश्वास उन्हे आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। आप भुल जाये की हम क्या है? हम कहाँ  से है? हम कैसे है, याद रखिये तो सिर्फ इतना की मै कौन हूँ? क्या कर रहाँ हूँ? जरुरी ये नही की दूसरे लोग आपके बारे मे क्या सोचते है, जरुरी है तो बस यही की आप खुद अपने बारे मे क्या सोचते हो। याद रहे जो इंसान अपने आप को नहीं जानता वो दुनिया मे किसी और को नहीं जान सकता। आत्मविश्वास कही बाहर से नहीं आता आत्मविश्वास वो इंसान के भीतर होता है। इसलिये पहले अपने आप को समझे अपनी क्षमता को पहचाने, अपने आप पर विश्वास करे अपने ज्ञान को बढ़ाये, अपने चहेरे पर मुस्कुराहट लाये, ये कामयाब और कामयाबी की पहली सीढी है। लोगो के साथ time व्यतीत कीजिये, आपका आत्मविश्वास बढ़ने लगेगा। जब आप लोगो के सामने बात करते हो या कही आपको presentation देना होता है तो आपको self confidence होना चाहिये । आप कोई भी काम छोटा हो या बडा जब वो पूरा हो जाए तब अपने आपको देखना आपका आत्मविश्वास पहले से ज्यादा होगा । ये आत्मविश्वास बढ़ने की निशानी है। आपका आत्मविश्वास बेहतर है तो वो तेजी से बढ़ता है। आप ही आपके आत्मविश्वास के मालिक है, आप ही इसे जगा सकते है और आप ही इसे मार भी सकते है। कामयाब होना है तो आत्मविश्वास से काम करे “कामयाबी अपने आप मिलेगी।

 GOAL 

Business की दुनिया मे Goal शब्द का एक अलग मतलब होता है। Goal शब्द आसान है लेकिन इसका जवाब बहुत मुश्किल होता है। Goal अगर आप बना कर काम करना चाहते है, तो पहले आप ये decide कर ले की आप क्या करना चाहते है। आप कहा stable होना चाहते हो। आपको क्या पसंद है? Goal निर्धारीत करने से पहले अपनी सोच को positive रखे। आपने मन पर कोई पाबंधियाँ न लगाये। अपने दिल की सुने, अपने आप पर विश्वास रखे और कोशिश करे। आप अपनी जिंदगी के बडे Goal set करिये और उन है समय अवधि के आधार पर छोटे छोटे Goal मे divide कर लीजिये और उन है पूरा करने का पूरा प्रयास करे। जब आपके ये छोटे छोटे Goal पूरे होने लगे तो आपको बहुत खुशी महसूस होगी । इससे आपका आत्मविश्वास बढेगा, आपको बडे Goal को पूरा करने की प्रेरणा मिलेगी और आप आपके मकसद मे कामयाब होने लगोगे।

आप और मे हम सभी जानते है की जिंदगी जीने के दो ही तरीके है पहला जो हो रहा है उसे होने दो और आप भी उसी प्रवाह मे चलो और दूसरा होता है हिम्मत करे जो हो रहा है उसे बदले अपना Goal set करे अपनी मंजिल खुद बनाये। Goal set करना बहुत आसान है मगर उस Goal सेट के rules के लिये सुनियोजीत समय पर चलना और Goal सेट को पाना बहुत ही मुश्किल होता है। आपके जीवन मे बहुत सारे लोग आपको मिल जायेंगे जो Goal बना तो लेते है पर जब मुश्किल आती है तो लोग नया Goal set कर लेते है। Example: आप railway station पर जाते हो आपने ट्रेन का टिकिट मांगा, काउंटर वाले ने बोला कहा की टिकिट दु? आपने बोला कही की भी दे दो। काउंटर वाला कहा की टिकिट नहीं देता आपको, आप कही पहुचते नहीं हो क्योकि आप उस जगह के लिये specific नहीं हो की आपको जाना कहा है। अगर आप specific होते तो आपको पता होता की शाम 6:30 बजे की ट्रेन है जयपुर की 500 km दूर है आप specific हो आप उस टाइम के आधार पर चलते हो packing करते हो 6:00 बजे घर से निकलते हो 6:20 स्टेशन पर पहुचते हो टिकिट लेते हो और 6:30 की ट्रेन से जयपुर 500 km की journey तय करते हो। जब आपको पता होता है की आप कहा जाना चाहते हो तो आप उसकी planning करते हो। इस तरह आप अपने काम केलिये goal सेट कर सकते है।

 

 FOCUS 

आप अपने काम पर focus रखिये आपकी मंजिल की तरफ ध्यान रखते हुए काम करे। एक कारण है की हम अपनी शांति को केन्द्रित नहीं करते है। अधिकतर लोग जीवन के इधर उधर के काम करते रहते है। कभी भी किसी एक चीज मे perfect होने की नहीं सोचते। जो भी सफल हुआ है वो औसत आदमी ही होता है पर उसके पास ledger जैसा focus होता है। इंसान के दिमाग की शक्तिया सूर्य की किरणों के समान है, जब वो केन्द्रित होती है तो चमक उठती है। थोड़ा ज्यादा महेनत करना और अधिक बार ट्राइ करने को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना ले। कोई भी इंसान तब तक नहीं हारता जब तक वो खुद हिम्मत नहीं हारता। आप अपने focus को इतना महत्व दीजिये वो focus आपको सफलता देगा। सफल व्यक्ति अपने focus से अपनी सफलता की नीव रखता है। focus करने के लिये focus को जानना ही काफी नहीं है, उसे लागु करना चाहिये। Focus की इच्छा रखना काफी नहीं है।

  EXCUSES 

अगर आप सफलता की और बढ़ाना चाहते है तो आपको Excuses के साथ  sacrifice करना पडेगा।  ये सफलता का सबसे बडा दुश्मन है। 90% लोग Excuses के साथ चलते है। आप आज टोल मटोल करके कल की जिम्मेदारियों से भाग नहीं सकते।  केवल वही सफल होता है जो Excuses को हरा कर भविष्य का लाभ उठाता है।  कोई भी काम करने से पहले आप अपने से तीन प्रश्न किजिये  –

1.  मै ये क्यू कर रहा हु?

2.  इसके परिणाम क्या हो सकते है?

3.  क्या मे सफल हो पाऊँगा?

और जब बहुत देर सोचने के बाद अगर आपको उसका उत्तर मिल जाए तो वो शुरू करे । और पीछे मूड के न देखे, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता ।  उसके बाद भी बहाना बनाया तो असफल होने से कोई नहीं रोक सकता । और एक बात याद रखिये जीवन मे नहीं है, बस इसकी आदत डाल दीजिये।

 

 

 

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

 

Related: Top 5 Reasons to Success in your life,  Best Carrier opportunity in Adarsh

 

Related Post

1 Comment

  1. prakash chandra says:

    Thank You for
    This work …
    Hard work is the key to success’ I’m believe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *