Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Top Train Journeys in the World - By Innoza IT Center
Top Train Journeys in the World
February 3, 2018
Trekking it to beauteous Bhutan_2
Trekking it to beauteous Bhutan
March 7, 2018

Introduction of PHP? Know Features and application of PHP?

Introduction of PHP? Know Features and application of PHP?

 

Introducation to PHP Hypertext Preprocessor.

HTML बहुत ही आसन और उपयोगी language है। HTML के माध्यम से आप वेब पेज को डिजाईन करते है, और html के साथ CSS को उपयोग करके आप अपने पेज को और भी अधिक अच्छा बनाते है। लेकिन आप को पता हो तो html सिर्फ वेब पेज बनाने तक ही सिमित होता है static वेबपेज ही html के माध्यम से बनाये जा सकते है।

 

आपको पता हो तो ऐसे बहुत से task होते है जो वेबपेज में html के माध्यम से परफॉर्म नहीं कर सकते है। जैसे आप html के माध्यम से कोई भी इनफार्मेशन server पर स्टोर नहीं करा सकते हो। किसी भी तरह कि इनफार्मेशन को आप एक्सेस भी नहीं कर सकते हो। html के माध्यम से आप वेबपेज में लॉजिकल task परफॉर्म नहीं करा सकते हो। डेटाबेस से interact नहीं कर सकते हो।

 

 

PHP को html के साथ इन्ही सभी लिमिट को पूरा करने के के लिए उसे किया जाता है। php के माध्यम से आप वो सब कार्य कर सकते है जो html के माध्यम से नहीं हो पा रहे थे।

 

 PHP क्या है? 

 

ये एक open sourse server side scripting language है। php का उपयोग dynamic वेबपेज को बनाने के लिया किया जाता है। scripting language वो language होती है, जो अलग-अलग एप्लीकेशन को एक एक साथ जोडती है।

जैसे : वेबब्राउज़र और server के के बीच में php language काम करती है। इसलिए php को एक server side scripting language कहते है। java script भी एक scripting कि language है, जो कि cpu और वेबब्राउज़र के बीच काम करती है। इसलिए ये क्लाइंट side scripting language कहलाती है।

Dynamic वेब पेज ऐसे होते है, जिनका कंटेंट कुछ इवेंट्स के according change हो जाता है। जैसे: dynamic वेबपेज लोड होते समय आपकी लोकेशन के आधार पर आपको आपकी सिटी का current weather बता सकता है।

ज्यादातर php का सिंटेक्स c language से मिलता है। यदि आपको c language आती है तो आप php को आसानी से सिख सकते है। ये एक बहुत ही simple language है।

HTML के साथ php को यूज़ करते हुए आप वेबपेज में कम्प्यूटेशनल प्रोग्रामिंग कर सकते है। किसी भी प्रोग्रामिंग language कि capability php provide करती है। php के माध्यम से आप वेबपेज में वो सब कर सकते हो, जो आप किसी प्रोग्रामिंग language के माध्यम से करते हो।

PHP के लेटेस्ट versions object oriented प्रोग्रामिंग को support करते है ।

 

 Application of PHP : 

 

1. Server side scripting: ये php का सबसे प्राइमरी कार्य होता है, और इसी के लिए php को desighn किया गया था। और इसके लिए आपको एक php parser, वेब server और वेब ब्राउज़र कि जरुरत होती है।

2. Command line scripting: आप php code को बिना server या browser के भी run कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ php parser कि आवश्यकता होती है, इसे आप टेक्स्ट प्रोसेसिंग के लिए USE कर सकते है।

3. Desktop Application: PHP के माध्यम से आप कोई भी एप्लीकेशन बना सकते है।

 

 Features of PHP : 

 

1. open source: php का code publicly डाउनलोड के लिय free में available है। इसका आप अपने use के हिसाब से modify कर सकता है।

2. scripting language: php is a scripting language।

3. embedded into html: php को आसानी से html के साथ use किया जा सकता है

4. generates html: php code genrate होने के बाद simple html के रूप में ही शो होता है।

5. server side: ये लगभग सभी वेब server को support करती है php को code server पर ही एक्सीक्यूट किया जाता है।

6. intrect with database : php के माध्यम से आप database के साथ intrect कर सकते है। ये लगभग सभी तरह के डेटाबेस को support करती है। database के साथ intrect करना बहुत ही आसन हो जाता है php के माध्यम से।

7. secure : php का जो code होता है वो यूजर को शो नहीं होता है। ये hidden रहता है उसे modify नहीं किया जा सकता है। जहा भी आप अपने प्रोग्राम में php use करोगे वो server side पर execute होने के बाद उसका रिजल्ट वेबपेज में php code को replace (बदल) देता है और simple html के रूप में वेबपेज पर शो होता है।

 

 Future scope of PHP : 

 

PHP सीखने के लिए बहुत ही आसन और popular language है। और आज के समय में सभी बड़ी और छोटी कंपनी php को यूज़ कर रही है। पिछले कुछ सालो में php को पूरी तरह से change कर दिया गया है। अभी php में object oriented प्रोग्रामिंग features से लेकर popular content managment सिस्टम, joomla और drupal के लिए भी support provide है ।

ये php कि simplisity और effectivness ही है जो इसे इतना popular बनाती है अभी जिस तरह से php में नए नए features को add किया जा रहा है तो आने वाले सालो में php का scope और भी बहुत बढ़ सकता है ।

इस ब्लॉग में आपने php एप्लीकेशन और उसके features के बारे में जाना है php एक server side scripting language है। इसलिए php के लिए आपको php parser और वेब server को install करने कि आवश्यकता होती है। इन्हे install करने कि infromation के लिए अगला ब्लॉग पढ़े…..

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

Related:  Study Tips For All ExamsHow To Use HTMLStudy Tips For All Competition ExamsDownload all materials PDF notes in HindiHow To Use HTML in HindiLearning to Use CSS Attribute Sectors in Hindi,JavaScript  introduction in Hindi

 

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *