Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
सिन्धु घाटी सभ्यता By Innoza IT Center, Udaipur
सिन्धु घाटी सभ्यता – Rajasthan GK | Innoza
September 1, 2017
सामान्य विज्ञान के कूछ महत्त्वपूर्ण ज्ञान by Innoza IT Center Udaipur
सामान्य विज्ञान के कूछ महत्त्वपूर्ण ज्ञान | Rajasthan GK
September 3, 2017

JavaScript introduction in Hindi | Rajasthan GK

JavaScript introduction in Hindi by Innoza IT Center

JavaScript  एक क्लाइंट साईट programming language है।   JavaScript language का use वेब पेज में programming लॉजिक add करने के लिए इसका use किया जाता है। HTML एक designing language है। HTML सिर्फ वेबपेज को design करती है, उसमे कोई logic को html परफॉर्म नहीं करा सकता है।  मान लीजिये की आप वेब पेज पर कोई लिंक है और आप उस पर  कोई function कॉल करके  उस लिंक पर कुछ process परफॉर्म करवाना चाहते है, तो वो आप html language के माध्यम से उसे परफॉर्म नहीं करा सकते हो।  क्योंकि html सिर्फ वेब पेज को design करता है और जब आप कोई logic perform करवाना चाहते हो तो इसके लिए आप एक programming language का use करते हो और बहुत से programming language में से एक JavaScript  ऐसी programming language है।  जों वेबपेजे में logic को add करती है और उन्हे dynamic बनाती है।

JavaScript  को “sun micro systems” ने develop किया था। JavaScript  का नाम शुरू में “लाइव स्क्रिप्ट” रखा गया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदल कर JavaScript   कर दिया गया।

JavaScript   में “object oriented programming capabilities” (ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग कैपब्लिटीस ) होती है। और इसे html file के हेड section में define किया जाता है। यदि आप JavaScript  का use (html)वेबपेज में नहीं करते हो, तो  आप html में किसी भी कैलकुलेशन को परफॉर्म नहीं करा सकते हो।

 

 Features of JavaScript : 

 

JavaScript के २ type के महत्वपूर्ण features होते है।

१. Dynamic JavaScript   : यह एक dynamic वेबपेजे  को generate करने में expert है. वेबपेजे के लोडिंग होने वाले time में ही ये decide हो जाता है, की क्या perform करना है।  जबकि html में ऐसा नहीं होता है। html वेबपेज पर static पेज को generate करता है, जबकि JavaScript वेबपेज पर dynamic पेज को generate करता है।

२. Client side JavaScript  : यह एक क्लाइंट side scripting language है। JavaScript  को जब आप use करते हो तब तो कोई भी execute आयन client side पर भी परफोर्मे होता है।

 Advantage of JavaScript : 

 

speed performer : JavaScript   क्लाइंट side होने की वजह से बहुत ही फ़ास्ट होती है, इसमे server से कनेक्शन stabilize करने में time खराब नहीं होता है। JavaScript  डायरेक्ट ही execute हो जाती है बिना server के।

cross प्लेटफार्म  : किसी भी वेब ब्राउज़र और किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से run हो जाती है।  सभी types  के  browsers JavaScript को support करते है।

work with multiple language : ये सभी language के साथ आसानी से काम कर सकती है।

simple language : यह एक simple language है। इसे कोई भी आसानी से सीखकर इसे implement कर सकता है।

 

 Dis-Advantage of JavaScript : 

 

  • secure : इसे ज्यादा secure नहीं माना जा सकता है, क्योंकि ये क्लाइंट side पर भी execute होता है। और इस वजह से इसमे कुछ वायरस भी आ सकते है।
  • execution vary : JavaScript  अलग-अलग वेब ब्राउज़र पर अलग अलग रिजल्ट देती है, और server साईट पर एक ही result देती है चाहे वो कोई भी वेब-ब्राउज़र क्यों ना हो।
  • no support for network application

 

 Function of JavaScript : 

 

१ JavaScript   को dynamic वेबपेज बनाने के लिए काम में लिया जाता है.

२. client side पर validation को परफॉर्म कराके आप server का लोड कम कर सकते है JavaScript   के माध्यम से।

३. JavaScript के माध्यम से आप ब्राउज़र से related कई प्रोब्लेम्स को solve कर सकते है।

 

 Syntax of JavaScript : 

 

JavaScript  को html program में add करना बहुत ही आसन होता है।  इसके लिए आपको <script> tag को use करना होता है. और आप html में <script> tag को कही भी add कर सकते है। लेकिन आप हमेश ही इसे <head> tag के अंदर ही लिखे, और <script> tag से ब्राउज़र को ये पता चलता है, की ये java script कोड है।  और इसे केसे “interrupt” करना है।

<script> tag के  भी २ attributes होते है इन attribute के माध्यम से आप script language और type define करते हो।

<script language = “JavaScript” type= “text/javascript”>

एक simple JavaScript  program

<html>

<head>

<title> first JavaScript  program </title>

</head>

<body>

<script type= “text/javascript”>

Document.write(“hello universel”);

</script>

</body>

</html>

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

Related:  Study Tips For All ExamsHow To Use HTMLStudy Tips For All Competition ExamsDownload all materials PDF notes in HindiHow To Use HTML in HindiLearning to Use CSS Attribute Sectors in Hindi

 

 

 

Chhaya Ninama
Follow me

Chhaya Ninama

CEO at Innoza at Innoza IT Center
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..
Chhaya Ninama
Follow me

Related Post

Chhaya Ninama
Chhaya Ninama
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *