Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
राजस्थान के वन और वन्य जीव By Innoza IT Center, Udaipur
राजस्थान के वन और वन्य जीव | Rajasthan GK
June 13, 2017
राजस्थान की प्राचीन सभ्यता एवं संस्कृति by Innoza IT Center, Udaipur
राजस्थान की प्राचीन सभ्यता एवं संस्कृति | Rajasthan GK
June 20, 2017

सामान्य ज्ञान जून 2017 भाग – 1 | Rajasthan GK

सामान्य ज्ञान जून 2017 भाग - 1 by Innoza IT Center

1.    देश का सबसे लम्बा पुल “ढोला-सदिया सेतु” है। इस पुल की लम्बाई 9.15 की.मी. है।

2.   ढोला-सदिया पुल ब्रहमपुत्र की सहायक नदी “लोहित” पर बना हुआ है, और इस पुल का नाम असम के विश्वप्रसिद गायक और संगीतकार भूपेन हजारिका के नाम पर रखने की घोषणा प्रधानमंत्री ने की है।

3.   ढोला-सदिया पुल का निर्माण “बीओटी एन्युटी” दवरा किया गया है।

4.   स्व्च्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट -2017 के अनुसार “इन्दोर, मध्यप्रदेश” देश का सबसे स्व्च्छ शहर घोषित हुआ है।

5.   स्व्च्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट -2017 के अनुसार सबसे निचला शहर उतर प्रदेश का “गोणडा” जिला है।

6.   स्वच्छ सर्वेक्षण रिपोर्ट -2017 मे राज्य के 29 शहरो को शामिल किया गया पर कोई भी शहर 150 के शीर्ष मे भी शामिल नहीं है।

7.   कलकता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश  “सीएस कर्णण” को अदालत की अवमानना मे 6  माह की कारावास की सजा 9 मई 2017 को सुनाई गई।

8.   कुलभूषण जाधव की फाँसी की सजा पर अंतराष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष “रोनी अब्राहम” 18 मई 2017 को रोकने के आदेश दिये।

9.    कुलभूषण जाधव को फाँसी की सजा जासूसी के आरोप मे पाकिस्थान के फिल्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने 10 अप्रैल 2017 को सुनाई थी।

10.  “नर्मदा सेवा मिशन” की शुरआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहन की उपस्थिति मे 15 मई 2017 को नर्मदा नदी के उद्गम स्थल “अमरकंटक, जिला अनुपपुर, मध्यप्रदेश” से की।

11.   परमाणु स्त्रोत से बिजली उत्पादन करने के मामले मे भारत का विश्व मे 13 वा स्थान है।

12.   भारत मे परमाणु ऊर्जा वर्तमान मे 6,780 मेगावाट है। जों 2019 तक बढकर 10,080 मेगावाट होने की सम्भावना है।

13.   भारत मे अभी 22 संयत्र परिचालन है। और इनकी स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता 6,780 मेगावट है।

14.   थिंक टेंक “द पब्लिक अफेयर्स सेंटर (PAC) बेंगुलुर का पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (PAI) भारत के पूर्व मुख्य न्यायधीश एमएन वेंकटचलेया ने 12 मई 2017 को जारी किया।

15.   पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स मे 10 थीम निम्न है। (आवश्यक बुनियादी सुविधा, मानव विकास के लिए सहायता, सामाजिक संरक्षण, महिलायें और बच्चे, अपराध, कानून और व्यवस्था, न्याय का वितरण, पर्यावरण, पारदर्शिता और जवाबदेही, वितीय प्रबंधन और आर्थिक स्वतंत्रता)

16.   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के प्रधान न्यायधीश जगदीश सिंह खेहर की उपस्तिथि में उच्चतम न्यायालय मे एकीकृत मुकदमा प्रबंधन सुचना प्रणाली 10 मई 2017 को इसकी शुरआत की।

17.   परमाणु हथियारो को ले जाने मे सक्षम मध्यम दुरी की बेलिस्टक मिसाईल अग्नि-2 का 4 मई 2017 को ओंडीशा के डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम दीप एकीकृत परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया गया।

18.   देश का पहला वैमानिकीय परीक्षण रेंज का उद्घाटन रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कर्नाटक के चित्र दुर्गा जिले के चल्लकेरे के निकट वारवु में 28 मई 2017 को किया।

19.   “पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट” का उद्घाटन 3 मई 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार में किया।

20.   ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक का आयोजन संभागीय स्तर पर पहली बार “24-26 मई, 2017 को कोटा मे केन्द्रीय शहर मंत्री एम. वेंकेया नायडू और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उद्घाटन” किया।

21.   जयपुर पुलिस कमिश्नरेट को फिक्की का “बेस्ट प्रेक्टिसेज इन स्मार्ट पुलिसिंग “ का अवार्ड 25 मई 2017 को फिक्की की और से नई दिल्ली में मिला।

22.   प्रथम भेरूसिंह शेखावत लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड “सिकिम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामालिंग को मुख्य वक्ता के रूप मे उपस्थित राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया”।

23.   भारत के २ शहर “मुंबई और कोट” विश्व में नंबर 2 और 7 पर है। विश्व का सर्वाधिक भीड़ वाला शहर ढाका (बांग्लादेश) है।

24.  “उन्हेल ग्राम पंचायत झालावाड” से सांसद आपके दवार का कार्यक्रम 3 मई 2017 से सांसद दुष्यंत सिंह ने इस कार्यक्रम को आयोजित किया।

25.   अन्तराष्ट्रिय नर्स दिवस के अवसर पर 12 मई 2017 को सवाई मानसिंह अस्पताल के नर्स को “राष्ट्रिय फ्लोरेंस नाइटिगेल अवार्ड” से सम्मानित किया गया।

26.   कोटा जिले के प्रयोगधर्मी किसान “किशन सुमन” दवारा राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में “सदाबहार आम” के 4 पेड़ लगाये गये है।

27.   रेलवे के स्वच्छता सर्वक्षण में राज्य के जयपुर रेलवे स्टेशन को ए-1 श्रेणी के टॉप 75 स्टेशनों में 8 वे स्थान पर रखा है। और सबसे पहले “विशाखापट्नम स्टेशन” को रखा है।

28.  देश का सबसे गन्दा स्टेशन “दरभंगा” है। और दुसरे स्थान पर भोपाल का रेलवे स्टेशन है।

29.   देश का पहला “इंडियन मेडिकल डीवाइस पार्क” दिल्ली और जयपुर के बीच राष्ट्रिय मार्ग 8 पर स्थित राजस्थान के औधोगिक पार्क नीमराना के निकट कोलीला जोगा गाव में बनने का प्रस्ताव है।

30.  “10 मई 2017 ” से मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण योजना के शिवरों की शुरआत की गयी। (प्राधिकरण, नगर सुधार न्यास और नगरीय निकायों से जुडी आमजन की समस्या का त्वरित समाधान हो )

31.   राजस्व से सम्बंधित मामलो के निस्तारण के लिए राजस्व लोक अदालत अभियान “न्याय आपके द्वार” के तीसरे चरण की शुरआत 8 मई 2017 से किया गया। और ये अभियान 30 जून तक चलेगा।

32.  दक्षिणी राजस्थान की जग प्रसिद्ध उदयपुर की पिछोला झील को राष्ट्रिय स्तर पर “बेस्ट नेचुरल अट्रेक्शन होली डे आईक्यु” का अवार्ड दिया गया।

33.  देश का पहला सोलर लेम्प प्रोजेक्ट “डूगरपुर” मे होगा।

34.  मुंबई आईआईटी के सहयोग से डूगरपुर मे सोलर मॉडयुल मेन्युफेक्रिंग प्लांट लगाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट का संचालन महिलाओं दवारा किया जायेगा।

35.  राजस्थान पत्रिका का रोड सेफ्टी अभियान “आइए ,बचाए जीवन” लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल।

36.   युवाओ को रबड़ के क्षेत्र में कोशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने के उदेश्य से कोशल नियोजन और उधमिता विभाग ने 11 मई 2017 को रबड़ स्किल डेवलपमेंट काउंसिल के साथ एमऔयु किया।

37.   कोशल नियोजन और उधमिता के आयुक्त कृषण कुणाल और रबड़ स्किल डेवलपमेंट काउंसिल की मुख्य अधिकारी मेघना मिश्रा ने इस एमऔयु पर हस्ताक्षर किये।

38.   राजस्थान के आदिवासी बहुल बाँसवाडा के तलवाडा की उमराई ग्राम पंचायत में स्थित माँ जगतजननी त्रिपूरा सुंदरी में 6 दिन स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा म्होत्सव का आयोजन 7 से 12 मई 2017 को किया गया।

39.   आधुनिक युग मे भारत का ये प्रथम मंदिर है. जिसके निर्माण और जीणदावर मे लगी प्रत्येक शिला का हवनात्मक पूजन और प्राण-प्रतिष्ठा की गई।

40.   मंदिर के जीणदावर के तहत शिखर उत्पथान 30 अप्रैल २०१ को हुआ”, और प्रथम शिलापूजन स्थापना 23 जून 2011 को हुआ, जों वर्ष 2016 तक जारी रहेगा।

41.   राज्य के शिक्षकों और शिक्षण संस्थाओ को विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारो और नई टेक्नोलॉजी से रूबरू कराने के उदेश्य से अगस्त २०१७ में दो दिन के आयोजन “जयपुर फेस्टिवल ऑफ़ एजुकेशन” राजस्थान का आयोजन किया जायगा।

42.   “जयपुर फेस्टिवल ऑफ़ एजुकेशन राजस्थान” ये राजस्थान और दुबई स्थित जेम्स एजुकेशन फाउणडेशन की और से सुयक्त रुप से आयोजित किया जाएगा।

43.   देश के सबसे मिडिया में से एक “हिंदुस्तान टाइम्स ग्रूप” की और से दिए जाने वाले वार्षिक “गेमचेंजर अवार्ड 2017 से केन्द्रीय सुचना और प्रसारण राज्यमंत्री “कर्नल राज्यवर्धन राठोड” को सम्मानित किया गया।

44.   “कर्नल राज्यवर्धन राठोड” को केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने प्रदान किया।

45.   झुझुनु सांसद श्रीमति संतोष अहलावत ने आबू धाबी ( सुयक्त अरब अमीरात ) में 21 से 24 मई 2017 को सम्पन हुई एशियाई संसदीय सभा की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

46.   जयपुर के युवा साइंटीस्ट मोनार्क शर्मा को अमेरिका सेना ने एएच-6 ईई कोम्बेट फाइटर हेलीकॉप्टर इकाई में बतोर साइंटीस्ट नियुक्त किया गया।

47.   चुरू जिले के हेमर थ्रोअर नितेश पुनिया ने बैंकोक मे यूथ एशियन एथलेटीक्स चेम्पियनशिप मे कास्य पदक हासिल किया।

48.  भारतीय सेना की “चेतक” कोर ने राजस्थान के रेगिस्थान मे थार शक्ति का युदाभ्यास किया, जिसका समापन 16 मई 2017 को हुआ।

49.   लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने राजसमंद में आठ दिविसीय पंडित दीनदयाल उपाध्यय बालिका उत्थान शिविर का 17 मई 2017 को उद्घाटन किया।

 

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

Chhaya Ninama
Follow me

Chhaya Ninama

CEO at Innoza at Innoza IT Center
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..
Chhaya Ninama
Follow me

Latest posts by Chhaya Ninama (see all)

Related Post

Chhaya Ninama
Chhaya Ninama
I am SEO Expert in Innoza and am also Web developer at here..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *