Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Tekken 3 Game For PC – Download Free by Innoza
Tekken 3 Game For PC – Download Free | Innoza
July 14, 2017
How to hide & show drive by Innoza IT Center
How to hide & show drive? | Innoza
August 12, 2017

Study Tips For All competition Exams | Innoza

Study Tips For All competition Exams - Innoza IT Center

अच्छी पढ़ाई करना success पाने के लिये बहुत ही जरुरी है और ऐसा भी नहीं है की आप क्लास रुम मे जाकर पढ़ाई करे और टीचर आपको जो भी पढ़ाये वो आपको समझ आ जाये, या फिर सब आपके दिमाग मे आ जायेगा । आपको भी अपने तरफ से मेहनत करनी पड़ेगी और पढ़ाई मै afferts लगाना पड़ेगा। और आप जो पढ़ाया जा रहा है उसे समझ कर ही आप पढ़ाई मे सफलता प्राप्त कर सकते है।

आज के समय मे पढ़ते तो सभी है लेकिन सभी पढ़ने वालों की नॉलेज बराबर नहीं होती है। और बहुत बार ऐसा भी होता है की नॉलेज होने पर भी बहुत से लोग उसे सही तरह से use भी नहीं कर पाते है। पढ़ाई तो सभी students बराबर कर सकते है, क्योकि पढ़ने के लिये books हमेशा सभी के लिये एक जेसी ही होती है। किसी भी exam के लिये सबके पास टाइम बराबर ही होता है। पर फिर भी बहुत से लोग पढ़ाई के बारे मे ये ही सोचते है की ये हम से नहीं होगा।  पर कुछ study techniques के माध्यम से आप पढ़ाई को और पढ़ाई करने के concept को easy बना सकते है। जो आगे चल कर आपके study और नॉलेज को improve करेगी।

Habits : आपको पढ़ने के लिये सबसे पहले पढ़ाई करने की habit को develop करना होगा। क्योकि जब आप पढ़ने की habit डालते है तो ये आपको एक positive attitude देता है की हा मे ये कर सकता हु। आपको अपने दिमाग मे पढ़ने की habit डालनी पड़ेगी। Otherwise नहीं पढ़ने की habits अपने आप पड़ जाती है। अच्छी habits और positive सोच के लिये आपको अच्छी habits और positive सोच को अपने दिमाग मे डालना पड़ेगा नहीं तो बुरी habits और नेगेटिव सोच अपने आप पड़ जायेगी ।  आप अगर रोज पढ़ने की habits डाल देते हो तो ये आपके दैनिक जीवन का एक बहुमूल्य पार्ट बन जाएगा और आप अच्छे से study मे success हो सकते हो। इसलिये आप रोज पढ़ने की habits को develop करे, कम पढ़े पर अच्छा पढ़े ।  आप एक साथ कितना भी पढ़ लो आप कभी भी पूरा याद नहीं रख सकते हो। इसलिये आप रोज पड़ने की habits डाल दे।

 मन : जब आप पढ़ाई करते तो सबसे ज्यादा महत्व मन का ही होता है। जब भी आप study करो पूरे मन से करो ताकि आप जो पढ़ रहे हो वो आपको लम्बे समय तक याद रहे। अगर आपने पढ़ाई करते समय अपने मन को अपने काबू मे कर लेते हो तो आप बहुत देर तक पढ़ाई कर सकते हो। मन को काबू करने के लिये आपको daily study करनी होगी, इससे आप अपने मन को कंट्रोल करने का अभ्यास कर सकते हो । जब भी आपका मन आपको study करने से रोके या कोई भी बहाना बनाये तो आपको उसे रोकना होगा। और अपने मन पर कंट्रोल करना होगा। और खुद को study मे busy करना होगा, तो आपको अपने मन को कंट्रोल करना आ जाएगा। इसलिये एक कहावत की गयी है ” मन के जीते जीत और मन के हारे हार । “

Concept : Study करने के लिये सबसे ज्यादा जरुरी है वो, study करने का तरीका क्या है? पढ़ाई तो सभी लोग करते है, पर सभी की नॉलेज मे अलग अलग फर्क होता है वो study करने के तरीके पर निर्भर करता है। जो लोग मन लगा कर पढ़ते है वो ज्यादा समय तक याद रख पाते है। बहुत से students books को रटना चाहते है और रटने पर ही विश्वास करते है। पर रटने से कुछ समय तक ही याद रखा जा सकता है। और यदि आप टॉपिक को समझते है तो निश्चित ही आप वो बहुत टाइम तक याद रख सकते है। हो सकता है ज़िंदगी भर भी न भूल पाये।

Time & Place : पढ़ने के लिये सबसे अच्छा टाइम सुबह का होता है। क्योकि आपका दिमाग सुबह के वक्त पूरी तरह से फ्रेश रहता है। और सुबह के समय पढ़ाई मे ज्यादा मन लगता है। और student के लिये और study करने के लिये सभी वक्त अच्छे ही होते है।
आप पढ़ाई जिस जगह पर करते हो, वो शांत जगह हो, जहा पर शोरगुल होता है, वो दिमाग को divert करता है और आप पढ़ नहीं पाते है। पढ़ाई करने वाली जगह पर सफाई और शांति होनी चाहिये तो ज्यादा अच्छा रहता है।

संगत : आपकी संगत पढ़ाई मे पढ़ने वालों के साथ होनी चाहिये। उनको देख कर आप भी पढ़ने लग जाते हो, आपकी skill improve होगी। संगत आपकी हमेशा अच्छी होनी चाहिये। “अगर आप 5 बुरे लोगो के साथ 10 दिन रहोगे तो 11 वे बुरे आप बन जाओगे।” और अगर आप 5 student जो टॉप पर है उनके साथ 1 साल रहोगे तो 6th आप होंगे। ये फर्क होता है संगत का।

Active Learner : टॉपिक को सिर्फ पढ़ते है पर उसे समझने के लिए कोई practical activity नहीं करते है। आपको पढ़ाई के समय पर active रहना चाहिये। पढ़ाई करते वक्त जो line महत्व है आप उसे underline कर सकते है। आप important नोट्स भी खुद बना सकते है। ऐसा करने से आपका review भी हो जायेगा और कभी कोई पॉइंट छुट भी गया हो तो वो फिर से revise हो जाता है।

आप जो भी books पढ़े वो थोड़ा थोड़ा करके पड़े, एक साथ सारा पड़ने से कुछ भी याद नहीं रहने वाला है, तो syllabus को अलग अलग divide करके पढ़े।

आप जो कुछ भी पढ़ते है उसे समझने का प्रयास करे। और किसी और को समझाने का प्रयास भी करे, अगर आप ऐसा करते हे तो ये सबसे ज्यादा time आपको याद रहेगा।

“हमेशा खुश रहे, हँसते रहे, हँसने से आपका दिमाग फ्रेश तो रहता ही है और आप positive भी रहते हो। stress को अपने ऊपर कभी हावी न होने दे। ” Be Positive It Is Good For You…..

“A debt of gratitude is in order For To Read This Blog..!”

 

Related:  राजस्थान के लोक वाधयंत्रराजस्थान के लोक गीत एवं नृत्यराजस्थान के स्वत्रंता सेनानीराजस्थान के प्रमुख साहित्य कला व संगीत संस्थानStudy Tips For All Competition ExamsDownload all materials PDF notes in Hindi

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *